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    जन सेवा केंद्र (3.0)

    प्रकाशित तिथि: नवम्बर 26, 2022
    सी.एस.सी. लोगो

    जन सेवा केंद्र (3.0) योजना का उद्देश्य नागरिकों को कुशल और प्रभावी तरीके से उनके घर तक G2C (सरकार से नागरिक) सेवाएँ प्रदान करना है। यह योजना का क्रियान्वयन पी०पी०पी० (सार्वजनिक-निजी साझेदारी) मॉडल द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत 02 जिला सेवा प्रदाता (डी०एस०पी०) 16 नवंबर 2020 से प्रत्येक जिले में काम कर रहे हैं। प्रत्येक सेवा प्रदाता को मौजूदा 80 हजार जन सेवा केंद्र क्रियाशील रखना है तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार की आबादी पर कम से कम एक केंद्र एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक केंद्र के तहत नए जन सेवा केंद्र बनाने हैं। जन सेवा केंद्र (3.0) परियोजना 4.5 लाख से अधिक बेरोजगार शिक्षित युवाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान कर रही है। ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर 36 विभागों की 259 G2C सेवाएं उपलब्ध हैं। अब तक 21.50 करोड़ से अधिक आवेदनों को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से संसाधित किया गया है। जन सेवा केंद्र अपनी वित्तीय व्यवहार्यता के लिए B2B (बिजनेस से नागरिक) सेवाएं यथा ई-रिचार्ज, ई-कॉमर्स, बैंकिंग, बीमा, टिकट बुकिंग आदि भी प्रदान कर रहे हैं।

    विवरण
    वेबसाइट लिंक: http://upite.gov.in/ceg/StaticPages/CSC3_0.aspx

    पता: सेंटर फॉर ई-गवर्नेंस, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार